सेना भर्ती - Job News

Internal ADS Below Title (yes/no)

ads
Responsive Ads Here

Post Top Ad

Your Ad Spot

रविवार, 9 जून 2019

सेना भर्ती

पहले दिन लाडनूं-जायल के 4392 युवा दौड़ेंगे , 5 .45 मिनट में 1600 मी . दूरी तय की तो सफल ,

राजकीय स्टेडियम में सोमवार से सेना भर्ती शुरू होगी । पहले दिन लाडनूं और जायल तहसील के अभ्यर्थी दौड़ेंगे । सेना भर्ती में शामिल होने के लिए दोनों तहसीलों से कुल 4392 अभ्यर्थियों ने पंजीयन किया । इस दौरान 14 जून अलग - अलग तहसीलों के युवाओं की दौड़ होगी । इसके बाद 20 जून तक मेडिकल व दस्तावेज जांच सहित अन्य प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी । इस बार जिलेभर से 24435 अभ्यर्थियों ने सेना भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन किए हैं । जो गत वर्ष से 2529 कम हैं । भर्ती अधिकारी कर्नल जीएस गिल ने बताया कि सेना में भर्ती होने को लेकर नागौर के युवाओं में जोश है ।

पहले दिन लाडनूं और जायल अभ्यर्थियों को भर्ती होगी । रात 3 बजे से सञ्जी मंडी की तरफ से युवाओं को स्टेडियम में प्रवेश दिया जाएगा । 7 बजे गेट बंद कर दिया जाएगा । प्रवेश दिए गए युवाओं को अलग अलग टेढ़ के हिसाब से ग्रुप में बांटा जाएगा । इसके बाद दौड़ 1600 मीटर दौड़ होगी । इसी तरह से बारी - बारी से ट्रैक दौड़ होगी । दौड़ में सफल होने वाले  अभ्यर्थी के शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी । सेना भर्ती में गड़बड़ी न रहे इसलिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं । इसका कंट्रोल रूम में भी अधिकारी का ऑफिस रखा गया है ।



🏋️🏋️दौड़ में गलती नहीं करें , क्योंकि 3 मौके ही मिलते हैं युवाओं को

दैनिक भास्कर ने सेना के एक्सपर्ट से बात की है ताकि युवा यह समझ सके कि दौड़ में क्या - क्या ध्यान रखने की जरूरत है । क्योंकि - अक्सर छोटी - छोटी गलतियों की वजह से युवा भर्ती में पीछे रह जाते हैं । भर्ती अधिकारी कहते हैं नागौर के युवाओं का फिजिकल अच्छा है । सेना में ऐसे ही लंबी चौड़ी कद काठी के युवाओं की जरूरत होती है ।


दौड़ः 1600 मीटर की दौड़ लगानी होगी । पिछली भर्तियों के आंकड़े बताते हैं कि एक हजार में सिर्फ 90 युवा ही पास हो पाते हैं । युवा हर दिन पांच से आठ किमी दौड़ की प्रैक्टिस तो करते हैं , लेकिन भीड़ में वे भटक जाते हैं । ट्रेनरों के मुताबिक , अभ्यर्थी सुबह दौड़ने से पहले खाली पेट नहीं रहें । ट्रैक 3 पर पहुंचने तक शरीर को गर्म रखें । कभी भी पूरे पैर पर नहीं भागे । पंजों के बल भागने से ऊर्जा मिलती है । अंतिम दो चक्करों में पूरा जोर लगा दें ।


फिजिकल : दौड़ में सफल होने वाले अभ्यर्थी का लंबी कूद और बीम निकलवाई जाती हैं । लंबी कूद में कम की युवा असफल रहते हैं । इस टेस्ट से पहले घबराएं नहीं । ध्यान रखें कि बीम बिल्कुल सीधे हाथ से निकालें और तुडी को पाइप से टच करें ।




पुशअप : ज्यादातर युवा सीने के टेस्ट में फेल होते हैं , इसलिए जिन युवाओं का सीना कम है , वे रोज दौड़ के बाद पुशअप निकालें । पुशअप ही सीना बढ़ाने का एकमात्र तरीका है । सीना फुलाने के लिए युवा लंबी सांस लेनी की प्रैक्टिस करें ।



5.30 मिनट में दौड़े तो मिलेंगे 60 अंक 

• 5.30 मिनट में दौड़ पूरी करने वालों को 60 अंक मिलते हैं । 5 . 31 से 5 . 45 मिनट के दौरान आने वाले अभ्यर्थियों को अलग से नंबर के आधार पर बैठाया जाता है ।

• अभ्यर्थी जंप , जिगजैक और बीम के प्रोसेस से गुजरते हैं । 10 बीम वाले अभ्यर्थियों को 40 अंक , 9 बीम लगाने पर 33 अक और 6 बीम से कम लगाने वाले को फेल कर दिया जाता है । इसके बाद मेजरमेंट टेस्ट लिया जाता है , जिसमें ऊंचाई , चेस्ट और वजन नापते हैं । अंत में सभी अभ्यर्थियों के अध्ययनबन व निवास संबंधी दस्तावेज जांचते हैं । तेज जांचते हैं ।

1 टिप्पणी:

Post Top Ad

Your Ad Spot